किराएदार अब झटपट आधार कार्ड में पता बदलवा सकेंगे

अब किराएदार रेंट एग्रीमेंट का उपयोग करके आधार कार्ड में अपना पता बदलवा सकते हैं

आधार कार्ड

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण(UIDAI) ने किराएदारों को राहत देने के लिए आधार कार्ड में पता बदलने के नियम को आसान कर दिया है। यूआईडीएआई ने किराए के मकान में रहने वाले लोगों के लिए आधार में दर्ज पता बदलने के लिए नया तरीका सुझाया है। इसके तहत किराएदार अब रेंट एग्रीमेंट का उपयोग करके अपना पता बदलवा सकते हैं।

गौरतलब है कि किराए पर घर लेकर रहने वाले लोगों के लिए किसी जरूरी दस्तावेजों में स्थायी पता देना सबसे मुश्किल काम होता है। इस प्रक्रिया में रेंट एग्रीमेंट पर आपका नाम लिखा होना चाहिए। आधार में अपना रेंट एग्रीमेंट के जरिए पता बदलने के लिए आपको अपने रेंट एग्रीमेंट को पहले स्कैन करना होगा और इसके बाद उस दस्तावेज का पीडीएफ बनाकर, जिसके लिए पते में बदलाव कराना है, को आधार की वेबसाइट पर अपडेट करना होगा।

यूआईडीएआई की वेबसाइट या आधार सेंटर से आधार अपडेशन या करेक्शन फॉर्म ले सकते हैं। यह फॉर्म वेबसाइट पर डाउनलोड सेक्शन में मिल जाता है। इसके बाद फॉर्म में सभी जरूरी जानकारियां दर्ज करें और आधार सेंटर पर संबंधित व्यक्ति को सौंप दें।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने दी गई जानकारी में यह स्पष्ट किया है कि फॉर्म भरते समय यह ध्यान रहे कि आपको पता बदलावाने का उल्लेख उसमें करना होगा। इसके साथ आपको
आधार कार्ड, पैनकार्ड, वोटर कार्ड या पासपोर्ट की फोटोकॉपी देनी भी होगी। यूआईडीएआई ने आधार में पता बदलवाने के लिए नियमों में कई बार संशोधन किया है।

https://twitter.com/UIDAI/status/1174551161170300928?s=20

Also Read : (Pan Card) ई-पैन बन जाएगा आधार से तत्काल बस 10 मिनट में।