DTH उपभोक्ता ट्राई के नए एप से इस प्रक्रिया से जुड़ा या हटा सकेंगे चैनल।

ट्राई ने टीवी चैनल चुनने को एप पेश किया

DTH

दूरसंचार नियामक ट्राई ने बृहस्पतिवार को उपभोक्ताओं के लिए टीवी चैनल चुनने में मदद करने वाला ऐप पेश किया है । ऐप पर ग्राहक ना सिर्फ मनपसंद चैनल का चुनाव कर सकेंगे बल्कि उन्हें हटाने का भी विकल्प मिलेगा । ट्राई ने बताया की डीटीएच (DTH) प्रसारण सेवा के लिए नई दरें तय किए जाने के बाद कई ग्राहकों ने शिकायत की थी कि उन्हें सेवा प्रदाता कंपनियों के पोर्टल से चैनल चुनने और हटाने में दिक्कत हो रही है । लिहाजा पारदर्शिता और भरोसा बढ़ाने के लिए एक ऐसा ऐप विकसित किया गया है जो सभी वितरण मंच परिचालकों या टीवी सेवा प्रदाताओं से जानकारी लेकर एक जगह उपलब्ध कराएगा।

इसलिए, प्राधिकरण ने एक ऐप विकसित करने का निर्णय लिया, जो डीपीओ से डेटा प्राप्त करेगा। TRAI चैनल चयनकर्ता ऐप Google Play और ऐप स्टोर के माध्यम से Android और iOS के लिए उपलब्ध है। यह वर्तमान में प्रमुख डीटीएच (DTH) ऑपरेटरों और मल्टी सिस्टम ऑपरेटर्स (एमएसओ / केबल ऑपरेटरों) के साथ काम करेगा। हालांकि,ट्राई ने कहा अन्य सेवा प्रदाताओं को भी मंच पर एकीकृत करने के प्रयास किए जा रहे हैं ।

नियामक ने कहा कि उसने टीवी ग्राहकों को विश्वसनीय, मजबूत और पारदर्शी प्रणाली प्रदान करने के लिए टीवी चैनल चयनकर्ता ऐप विकसित किया है। ग्राहकों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर (RMN) पर ओटीपी द्वारा प्रमाणित किया जाएगा। यदि डीपीओ के साथ ग्राहक का कोई पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, तो सब्सक्राइबर को अपनी टीवी स्क्रीन पर ओटीपी मिलेगा।

SOURCE: https://twitter.com/TRAI/status/1276034004358033410?s=20

एप्लिकेशन ग्राहकों को अपनी स्वयं की सदस्यता की जांच करने, सभी चैनलों और उनके डीटीएच (DTH) या केबल ऑपरेटर द्वारा प्रदान किए गए पैक देखने की सुविधा प्रदान करेगा, केवल काम के चैनल चुनें और बेकार चैनलों को हटा दें। बयान में कहा गया है कि उपभोक्ता ऐप के इस्तेमाल से एक ही कीमत में या कम कीमत में यूजर सेलेक्ट किए गए चैनल या पैक का सबसे अच्छा कॉम्बिनेशन प्राप्त कर सकते हैं। यह उपभोक्ताओं को मौजूदा मेम्बरशिप को बदलने और आपके सदस्यता अनुरोध की वास्तविक समय स्थिति की जांच करने की सुविधा भी देता है।

ट्राई ने कहा कि ऐप की एक अन्य प्रमुख विशेषता डीटीएच (DTH) या केबल ऑपरेटर को भेजे जाने से पहले सदस्यता का अनुकूलन है और इसलिए, ग्राहकों को पैसे के लिए सर्वोत्तम मूल्य मिल सकता है, ट्राई ने कहा। ट्राई ने मार्च 2017 में ब्रॉडकास्टिंग और केबल सेवाओं के लिए नए नियामक ढांचे को अधिसूचित किया था। नया ढांचा 29 दिसंबर, 2018 को प्रभावी हुआ। ट्राई के नए नियमो में उपभोक्ता जो चैनल देखना चाहते हैं उन उपभोक्ताओं को टेलीविजन चैनल्स का चयन करने की स्वतंत्रता देने के लिए थे।

ओटीपी से होगा सत्यापन

एप पर उपभोक्ताओं की पहचान ओटीपी के माध्यम से की जाएगी जो उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा । यदि किसी उपभोक्ता ने सेवा प्रदाता के पास अपना नंबर पंजीकृत नहीं किया है तो वह ओटीपी उसके टीवी स्क्रीन पर दिखेगा।

अब ये सब कुछ होगा कैसे??

सबसे पहले आपके अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर से ट्राई की नई आधिकारिक एप सर्च करनी है जिसका नाम TRAI Channel Selector है।

अब इस नई एप को install कर लेना है और अपना dth ऑपरेटर को चुन लेना है।

इसके बाद उपभोक्ता या तो अपना dth ऑपरेटर के पास पंजीकृत मोबाइल नंबर अथवा सब्सक्राइबर id या सेट टॉप बॉक्स का नंबर में से किसी भी ऑप्शन को चुन सकते हैं।

अब आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर (RMN) पर आए ओटीपी डालकर अपने dth एकाउंट को खोल सकते हैं।

आपका dth का खाता आपके सामने खुल जायेगा जिम की सारे ब्योरे होंगे जैसे की आपका प्लान,आपके द्वारा कितने चैनल सब्सक्रिप्शन हैं। आपका मौजूदा बैलेंस इत्यादि।

अब VIEW MY PLAN को क्लिक करके जो आपका मौजूदा प्लान में चैनल्स है उनको देख सकते हैं या मौजूदा पैक में कोई चैनल हटाना या बढ़ाना हो तो + अथवा – के निशान पर क्लिक कर SUBMIT करना होगा।

आपके द्वारा की गई कार्यवाही चाहे वह चैनल + दबाके जुड़ाना या – दबाके हटाना को अगले स्क्रीन पर OPTIMIZE क्लिक करके कन्फर्म करना होगा। बस अगले स्करवें पर नीचे की और Proceed बटन को क्लिक करना है और आपकी चैनल जुडाने या हटाने के निवेदन की पावती संख्या आपके सामने स्क्रीन पर आ जायेगी । मतलब आपका निवेदन रजिस्टर कर लिया गया है। औऱ 10-15 मिनट के अंदर वह चैनल जुड़ या हट जाएगा।